Hostgator Se Hosting Kaise Kharide – Hostgator से होस्टिंग कैसे खरीदें + Video

अगर आप ब्लॉगिंग करना चाहते हैं और अपना ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं तो आपके लिए सबसे पहला जो पढ़ाओ है वह है एक होस्टिंग खरीदना.

होस्टिंग कई प्रकार के हैं और बहुत सारी कंपनियां आज के दिन में होस्टिंग आपको बेच रही है पर इसमें से कौन सा होस्टिंग आपके ब्लॉग और आपके लिए सबसे अच्छा है जो सस्ता भी है और आपकी वेबसाइट के लिए काफी अच्छे से काम करेगा वह जानना सबसे जरूरी है.

तो इंडिया में होस्टिंग बहुत सारे कंपनी दे रहे हैं पर इसमें से Hostgator और Bluehost  सबसे बड़े और अच्छे कंपनी है.

Domain Name NameCheap seh Kharide.

यह दोनों कंपनियां आपको अनलिमिटेड वेबसाइट,  अनलिमिटेड बैंडविथ,  और अनलिमिटेड ट्रैफिक देती है.  दोनों ही कंपनियां आपको शेयर्ड होस्टिंग काफी कम दामों में मुहैया कराती है. 

तो आज हम लोग इस आर्टिकल में जानेंगे कि कैसे आप अपने लिए एक होस्टिंग होस्टगेटर से खरीद सकते हैं.

Web Hosting – वेब होस्टिंग क्या है और कहाँ से खरीदें?

होस्टिंग कितने प्रकार के हैं

कोचिंग चार प्रकार के हैं

  1. Shared Hosting
  2. Dedicated Hosting
  3. VPS Hosting
  4. Cloud Hosting

Shared Hosting:

शेयर्ड होस्टिंग किसी भी नए ब्लॉगर के लिए सबसे बढ़िया है अगर आप अपना ब्लॉक शुरू कर रहे हैं तो आपका ब्लॉक अभी एकदम नया है और उसमें ट्राफिक  नहीं होगी यह बिल्कुल कम होगी.  शेयर्ड होस्टिंग आपको कम दाम में एक अच्छा सरवर प्रोफाइट कराता है जिससे आप और आपके जैसे कई लोग अपना एक वेबसाइट काफी कम खर्चे में शुरुआत कर सकते हैं.

शेयर्ड होस्टिंग का मतलब एक होस्टिंग सर्वर जिसे आप और आपके जैसे अन्य ब्लॉगर्स शेयर कर रहे हैं.  इससे कंपनी का भी खर्च काफी कम होता है जिसके कारण वह आपको होस्टिंग काफी कम खर्चे में मुहैया करा सकती है.

Dedicated Hosting 

यह होस्टिंग वेबसाइट फॉर ब्लॉगर्स के लिए होता है जिन्हें अपने होस्टिंग में पूरा कंट्रोल चाहिए.  इस टाइप के होस्टिंग को कंट्रोल करने के लिए आपको प्रोग्रामिंग और थोड़ी बहुत टर्मिनल की भी नॉलेज रखनी पड़ेगी.

virtual-private-server

डेडीकेटेड होस्टिंग को संभालना आसान नहीं है क्योंकि इसमें आपको  हर सेटिंग्स करने का मौका मिलता है जिसके कारण इसे संभालना और मेंटेन करना काफी मुश्किल होता है.

डेडीकेटेड होस्टिंग में आपको रूट एक्सेस दिया जाता है जिसके कारण आप वहां पर अपना खुद का एक ऑपरेटिंग सिस्टम डाल सकते हैं और उसको अपने ब्लॉक के हिसाब से क्विक कर सकते हैं.

VPS Hosting 

वीपीएस होस्टिंग का मतलब होता है Virtual प्राइवेट सर्वर.  यह सिर्फ आपको ही मिलता है और इसमें दूसरे कोई का ब्लॉग या कोई एक्सेस नहीं होता है.  यह डेडीकेटेड होस्टिंग जैसा ही होता है पर इस पर आपको रूट एक्सेस नहीं मिलता है जिसके कारण यह थोड़ा आसान होता है इसे चलाना और इस को मेंटेन करना.

वीपीएस होस्टिंग आप अपने ब्लॉक के हिसाब से उसके रिसोर्सेज को कमाया बढ़ा सकते हैं और इस सर्वर को कोई दूसरा ब्लॉगर इस्तेमाल नहीं करता जिसके कारण आपकी वेबसाइट की सिक्योरिटी काफी बढ़ जाती है.

Cloud Hosting 

क्लाउड होस्टिंग के बारे में आपने बहुत सुना होगा अभी के जमाने में यह सबसे अच्छा और फास्ट और सबसे मजबूत सिक्योरिटी वाला होस्टिंग है.  इसमें मनेउवर ब्लॉग या वेबसाइट काफी स्पीड में खुलते हैं और इनका परफॉर्मेंस भी काफी अच्छा होता है.

कुछ बड़ी कंपनियां जो क्लाउड होस्टिंग मुहैया कराती है जैसे अमेजॉन और गूगल.

क्लाउड होस्टिंग अन्य होस्टिंग से महंगा होता है और इसे संभालने के लिए आपको टर्मिनल की पूरी जानकारी होनी पड़ेगी.  क्लाउड होस्टिंग में आपको लिनक्स का भी जानकारी होना पड़ेगा ताकि आप उसके टर्मिनल को इस्तेमाल कर आप सब कुछ कंट्रोल कर सकते हैं.

Hostgator Se Hosting Kaise Kharide

क्लाउड होस्टिंग में कुछ भी करने के लिए आपको कमेंट से ही सब काम करना पड़ता है,  इस होस्टिंग में आपको शेयर्ड होस्टिंग जैसा पैनल नहीं मिलता.  जिसके कारण इस में बने हुए वेबसाइट और ब्लॉग को संभालने के लिए टेक्निकल नॉलेज की काफी आवश्यकता होती है.

अगर आपका ब्लॉक में काफी अच्छा ट्रैफिक आ रहा है तो आप क्लाउड होस्टिंग को ले सकते हैं और इसमें बहुत सारी अनेक कंपनियां भी है जो आपके लिए सारे काम कर सकते हैं जैसे  आपका ब्लॉक को इंस्टॉल करना और उसे मेंटेन करना,

वेब होस्टिंग कैसे खरीदें – Web Hosting Kaise Kharide

वेब होस्टिंग खरीदना काफी आसान है.  पर खरीदने से पहले आपको यह जानकारी होना बहुत जरूरी है कि आप किस होस्टिंग कंपनी से अपना होस्टिंग खरीदना चाहते हैं,  किस टाइप की होस्टिंग खरीदना चाहते हैं और कितने सालों के लिए खरीदना चाहते हैं.

होस्टिंग का खर्चा महीने का हिसाब से जोड़ा जाता है,  पर आपको उसकी पेमेंट सालाना (yearly) तरीका में करनी पड़ती है.

इसका मतलब,  अगर आप कोई भी होस्टिंग कंपनी से अपने लिए होस्टिंग खरीद रहे हैं  और वहां आपको ₹200 प्रति महीने का होस्टिंग खर्चा दिखाया जा रहा है तो आपको Rs. 200 x 12 = Rs. 2400  देनी पड़ेगी  1 साल के लिए.

ज्यादातर होस्टिंग कंपनी काफी अच्छी डिस्काउंट देती है अगर आप उनकी होस्टिंग कंपनी को 2 या उससे अधिक सालों के लिए खरीदें.

अगर आप एक नया वेबसाइट बनाना चाह रहे हैं तो आपके लिए शेयर्ड होस्टिंग (Shared Hosting )  सबसे बढ़िया रहेगी.

इसका खर्चा भी काम आता है और  आपको  अपनी वेबसाइट (website) शुरू करने के लिए काफी अच्छा मौका भी मिल जाता है.

दुनिया की कुछ अच्छी कंपनी जो शेयर्ड होस्टिंग (Shared Hosting) बहुत कम दाम में मोहिया कराती है और वह भी बहुत अच्छे सर्वर

ऐसे तो पोस्टिंग के लिए ढेर सारी कंपनियां है जैसे गोडैडी (GoDaddy),  पर मैं सब कंपनियों को आपके लिए सुझाव नहीं देता क्योंकि सबके सरवर इतने अच्छे नहीं होते और कई कई कई सरवर बहुत महंगे होते हैं. 

ऊपर दिए वह होस्टिंग कंपनी है के सरवर बहुत अच्छे हैं और आपको काफी कम रुपए में मिल जाएंगे.

1. होस्टगेटर (Hostgator) से होस्टिंग कैसे खरीदें

होस्टगेटर से होस्टिंग खरीदने के लिए सबसे पहले आपको होस्टगेटर (Hostgator) का वेबसाइट में जाना पड़ेगा. 

इस लिंक को क्लिक करें होस्टगेटर के वेबसाइट ( Hostgator Official Website) में जाने के लिए और काफी अच्छे डिस्काउंट पाने के लिए.

वेबसाइट में जाने के बाद आपको वेब होस्टिंग (Web Hosting) में क्लिक करना होगा और  लिनक्स शेयर्ड होस्टिंग (Linux Shared Hosting) को चुनना होगा.

लिनक्स शेयर्ड होस्टिंग में क्लिक करने के बाद  एक दूसरा पेज खुलेगा जिसमें आपको अलग अलग तरीके के पैकेजेस (Packages)/Hosting Plans मिलेंगे.

2. होस्टगेटर (Hostgator) का कौन सा प्लान खरीदें – ( Hosting Plan )

होस्टिंग प्लेन (Hosting Plan) चूस करना एक काफी महत्वपूर्ण प्रक्रिया है.  क्योंकि यह एक बार खरीद लेने के बाद आप इस को बदल नहीं सकते.

जो वेबसाइट आप बनाना चाह रहे हैं पहले तो आप उसका Traffic  किस देश से आएगा यह तय करिए.  जैसे कि मेरा यह ब्लॉग (BloggerGuruji)  का Traffic सिर्फ इंडिया से आता है. 

 तो मैं अपना सर्वर लोकेशन (Server Location) इंडिया चूस करूंगा. USA Server is Cheap.

 उसके बाद मेरे पास 4 Hosting Plans  के Option है. अगर आप 1 या उससे अधिक वेबसाइट/ ब्लॉक  बनाना चाहते हैं तो आपको “Baby”  या “Busines” Plan  को लेना पड़ेगा.

आप अपने बजट/ पैसे के हिसाब से  2 या उससे अधिक साल को चुने.  दो से अधिक साल को चुनने से आपको डिस्काउंट काफी ज्यादा मिलता है.  इससे आपको अच्छे पैसे के भी बचत होगी और आपको वापस चिंता करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी कि आपको अपने होस्टिंग को रिन्यू करना होगा.

अपने होस्टिंग प्लेन (Hosting Plan) को पसंद कर लेने के बाद बड़े से “Buy Now” के बटन में क्लिक करें. 

3. Hostgator seh अपने लिए फ्री में Domain कैसे ले

जैसे ही आप भाई ना ओके बटन पर क्लिक करेंगे,  आपके सामने एक “Popup”  खुल जाएगा.  जिसमें आपको पूछा जाएगा कि क्या आपके पास  डोमेन नेम (Domain Name)  है कि नहीं.

डोमेन नेम का मतलब होता है आपका वेबसाइट का पता.  जैसे मेरा यह वेबसाइट का पता है www.BloggerGuruji.com

तो हम लोग, No  के बटन पर क्लिक करेंगे.  इसका मतलब कि हमारे पास डोमेन नेम नहीं है और हम होस्टगेटर से लेना चाहेंगे.

इसके बाद आपको अपना डोमेन नेम डालना होगा,  जो आप खरीदना चाहते हैं  और हमेशा “.com” को ही ले.

उसके बाद “continue”  वाला बटन पर क्लिक करें.

अगर आपका डोमेन नेम किसी और ने नहीं खरीदा है तो आपको वह हरे रंग (Green Color) में दिखाया जाएगा और आप उसे खरीद सकते हैं.

Add to Cart  के बटन पर क्लिक करें और उसके बाद “Checkout”  बटन पर क्लिक करें.

क्लिक करने के बाद आपको एक अलग पेज में ले जाया जाएगा जहां आपको दिखाया जाएगा कि आप क्या-क्या चीज खरीद रहे हैं और आपका बिल कितने का आया है और आपको कितने रुपए का भुगतान करना होगा.

अगर आप चाहे तो आप यहां पर भी अपनी जानकारियां बदल सकते हैं.

आप नीचे दिए हुए फोटो में देख सकते हैं कि मुझे 9880 रुपए का डिस्काउंट (Discount) मिला.  यह डिस्काउंट मुझे हमारे स्पेशल लिंग के कारण मिला है.  अगर आपको भी डिस्काउंट चाहिए तो आप पहले इस लिंक में क्लिक करें और उसके बाद यह कूपन कोड अप्लाई करें.

Hostgator Discount Link  मैं क्लिक कर उसके बाद यह कूपन कोड डालें “honey50

इसके बाद आप “Continue Button”  मैं क्लिक करें . क्लिक करने के बाद आपको अपना अकाउंट बनाने का मौका दिया जाएगा जो हम Step:4 में  जानेंगे 

4. अपने लिए लॉगिन (Login) और ईमेल आईडी कैसे बनाएं Hostgator में

Step 4 मैं आपको अपना अकाउंट बनाने का मौका मिलेगा.  तो आप “ Create an Account ”  बटन पर क्लिक करें.  क्लिक करते ही आपको 3 तरीके मिलेंगे अपना अकाउंट बनाने के लिए

  • अपना गूगल अकाउंट (Google Account). की इस्तेमाल करके
  • अपना फेसबुक अकाउंट (Facebook Account) इस्तेमाल करके
  • आखरी सारी जानकारियां खुद डालकर (Manually)

तो यह 3 तरीके से आप अपना अकाउंट बना सकते हैं,  मुझे पहला ऑप्शन गूगल अकाउंट (Google Account) से अकाउंट बनाना सबसे अच्छा लगता है क्योंकि वह आसान है और इसमें गलती की कोई गुंजाइश नहीं.

तो आप गूगल के बटन में क्लिक कर अपना अकाउंट को अप्रूव कर, Hostgator  मैं अपना अकाउंट बना सकते हैं.

आपका अकाउंट बन जाने के बाद आपको एक दूसरे पेज में ले जाया जाएगा जहां आपको अपनी रकम का भुगतान (Payment) करने के लिए कहा जाएगा.

 आप कई तरीके से भुगतान (Payment) कर सकते हैं

5. प्लेन के लिए पेमेंट (Payment) कैसे करें

 भुगतान करने के लिए आपको कई अलग-अलग कंपनियां मिल जाएगी जैसे कि

  • PayTM/FreeCharge/JioMoney
  • Payu
  • CCAvenue
  • Cheque/Demand Draft

मैं ज्यादातर भुगतान PayTm  से करता हूं क्योंकि यह आसान है और अगर कुछ भी गलती होती है तो PayTm  से मुझे मेरा पूरा पैसा वापस मिल जाएगा.

कोई तकलीफ होने से भी मैं PayTm का Call Centre  मैं फोन लगा सकता हूं और उनसे बात कर सकता हूं.

PayTm पर क्लिक करके उसके बाद, I Agree to the Terms  वाला बक्से पर क्लिक करें.  उसके बाद बड़े से ‘Pay Now”  वाला बटन पर क्लिक करें.

अगर आपके PayTm Wallet  मैं बैलेंस है तो यह प्रक्रिया यहीं पर खत्म हो जाएगा और आपका होस्टगेटर का अकाउंट बन जाएगा.

अगर आपके PayTm wallet  मैं बैलेंस नहीं है तो आप अपना ATM Card  इस्तेमाल कर पेमेंट भी कर सकते हैं.

6. पेमेंट डीटेल्स में क्या-क्या चीज का जानकारी चाहिए

 अगर आप Payment  अपने ATm card  से करना चाहते हैं तो आपको कुछ चीजों की जानकारी होना बहुत जरूरी है.  जैसे कि

  • Debit Card or Credit Card – ATM Cardको अंग्रेजी में डेबिट कार्ड (debit Card) भी बोला जाता है.
  • Card Number – ATM card  के ऊपर 16 अंकों का नंबर
  • Name on Card – ATM card किसके नाम पर है
  • Expiry Date – ATM card किस तिथि में खराब हो रहा है
  • CVV Number – ATM card  के पीछे 3 अक्षरों का नंबर
  • OTP – ATM card  से पेमेंट करने के लिए आपके फोन में OTP (SMS) आता है.

यह सारी जानकारियां डालने के बाद जब आप “Pay Now”  बटन पर क्लिक करेंगे,  तब आपके मोबाइल पर एक एसएमएस आएगा जिसमें कुछ नंबर दिए  जाएंगे.  इस नंबर को OTP  भी कहा जाता है.

जब तक आप यह नंबर नहीं डालते तब तक आप के बैंक खाते से यह रकम नहीं कटता है. 

होस्टिंग अकाउंट खरीदने के लिए आपको वह OTP  का नंबर वहां डालना होगा और उसके बाद “Pay Now”  बटन गोदा बना होगा.

जैसे ही आप पे नाउ बटन को देखते हैं,  और अगर वह नंबर सही है तो आपके बैंक के खाते से वह रकम कट जाएगा और आपका पोस्टिंग अकाउंट बन जाएगा.

तो मुबारक हो,  तो आपने अपना होस्टिंग अकाउंट होस्टगेटर पर खरीद लिया है अब इसके बाद आपको  अपना वेबसाइट बनाने के लिए WordPress  सिलेक्ट करना होगा.

7. खरीदने के बाद अपना ब्लॉग कैसे बनाएं

तो आप होस्टिंग अकाउंट तो आपने खरीद लिया पर अब वेबसाइट कैसे बनाएं. अगर आपने हमारा लिंक से  होस्टगेटर अकाउंट को खरीदा है.  तो आप हमसे कांटेक्ट करें.

मैं अपने सारे दोस्तों जो मेरे लिंक से क्लिक करके होस्टिंग खरीद रहे हैं उनको मैं एक काफी अच्छा सुविधा मुहैया करा रहा हूं वह भी मुफ्त में.

GloriousThemes Company,  जो एक WordPress Company  है,  उसके एक्सपर्ट आपके लिए आपका वेबसाइट पूरी तरीका से बना देंगे,  जिसमें आपको Premium Theme, Plugins, Security  और सारे जरूरी चीज करके आपको दिया जाएगा.

चिंता मत करिए आपको इसके लिए ₹1 भी नहीं देना है.

यह सुविधा को उपलब्ध करने के लिए आप हमारा ईमेल आईडी “[email protected]”  मैं ईमेल करना होगा और आपने जो होस्टिंग अकाउंट खरीदा है उसका एक बिल या ईमेल का एक स्क्रीनशॉट भेजना होगा.

 या इसलिए ताकि आपको वह सुविधा मुफ्त में मिले और इसका कोई दूसरा दुरुपयोग ना करें.

https://bloggerguruji.com/online-paise-kesse-kamaye/

ब्लॉगिंग का पूरा कोर्स कहां से फ्री में ले

अगर आपको ब्लॉगिंग का पूरा कोर्स लेना है और ब्लॉगिंग पूरी तरीका से सीखना है कि कैसे ब्लॉक ई पता है,  क्या SEO  किया जाता है और कैसे अपने ब्लॉग से घर बैठे पैसे कमाए तो आप हमारा Blogging Course For Beginners (Free)  ले सकते हैं.

 यह कोर्स बिल्कुल मुफ्त है और इसके लिए आपको कोई Payment  करने की कोई जरूरत नहीं.

https://bloggerguruji.com/courses

the blogger course

ऊपर दिया हुआ लिंक को क्लिक कर आप उसको उसको मुफ्त में ले सकते हैं और ब्लॉगिंग को कैसे शुरू किया जाता है उसकी पूरी जानकारी आप ले सकते हैं.

अगर आपको कुछ पूछना भी होगा कि आया आपको कुछ समझ में ना आए तो वहां पर पूछने का सुविधा भी है जहां से आप मुझसे पूछ सकते हैं. 

 अगर आप चाहे तो आप मुझसे Facebook और Instagram  मैं भी आकर सवाल जवाब कर सकते हैं.

निष्कर्ष – Conslusion

मुझे उम्मीद है कि आप इस आर्टिकल और वीडियो को देखकर उस गटर से होस्टिंग कैसे खरीदा जाता है और अच्छा डिस्काउंट कैसे लिया जाता है आप समझ गए होंगे.

साथ ही साथ अगर आपने पूरा पढ़ा है तो आपको यह भी पता चल गया होगा कि अगर आप हमारे दिए हुए लिंक से होस्टगेटर का अकाउंट खरीदते हैं तो आपको पूरा का पूरा वेबसाइट के साथ Premium Themes, Plugins, Security and Speed  यह सब कुछ GloriousThemes  के टीम के द्वारा आपके लिए मुफ्त में किया जाएगा.

जिसका मतलब कि आपने होस्टगेटर का अकाउंट तो खरीदा, और आपको एक Professional  वेबसाइट WordPress में बनाई हुई मिल गई.

जिससे आप पहले दिन से ही अपना ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं और बिना समय गवाएं कामयाबी की सीढ़ी चढ़ सकते हैं.

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों या व रिश्तेदार के साथ Share करें ताकि उन्हें भी घर बैठे कमाने का मौका और सुविधा मिले.  आप इसे अपने Facebook, instagram, WhatsApp, Telegram  मैं शेयर जरूर करें

4 thoughts on “Hostgator Se Hosting Kaise Kharide – Hostgator से होस्टिंग कैसे खरीदें + Video”

  1. Pingback: ब्लॉग(Blog) क्या है और अपना ब्लॉग कैसे बनाएं 2021 - हिंदी में BloggerGuruji

  2. Pingback: Blog Kya He Aur Apna Blog Kaise Banaye - Hindi Me

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top