Blogging

Web Hosting – वेब होस्टिंग क्या है और कहाँ से खरीदें?

Pinterest LinkedIn Tumblr

आज हम लोग जानेंगे कि  वेब होस्टिंग क्या है और कौन सी वेब होस्टिंग सबसे अच्छी है और आप कहां से उसे ले सकते हैं.

तो इस गाइड के अंत तक आप एक अच्छी वेब होस्टिंग  कहां से ली जाती है, वेब होस्टिंग को मेंटेन कैसे करते हैं और वह होस्टिंग क्या चीज है उसके बारे में जानेंगे.

दोस्तों अगर आप ब्लॉक शुरू करना चाहते हैं तो  वेब होस्टिंग बहुत जरूरी है. लेकिन अगर आप ब्लॉगिंग के दुनिया में नए हैं और वह पोस्टिंग क्या होता है नहीं जानते हैं तो आप इस गाइड को पढ़ते रहें और अंत तक आप समझ जाएंगे कि कौन सा वेब होस्टिंग अच्छा है और वेब होस्टिंग क्या होता है.

 वेब होस्टिंग चुनने का तरीका

  • कितनी प्रकार की वेब होस्टिंग होती है
  • कौन सा वेब होस्टिंग आपके लिए अच्छा है
  • वेब होस्टिंग कहां से खरीदें
  • वेब होस्टिंग खरीदने के बाद अपना वेबसाइट कैसे बनाएं

(Web Hosting) वेब होस्टिंग क्या होता है

दोस्तों अगस्त सरल भाषा में हमें समझना है कि वह होस्टिंग क्या चीज है तो आप इसे इस प्रकार समझ सकते हैं.  जिस प्रकार आपके कंप्यूटर में हार्ड डिस्क होता है जिसमें आप अपने सारी इंफॉर्मेशन तथा वीडियोस पिक्चर्स फाइल्स और अन्य जानकारी है सेव करके रखते हैं उसी प्रकार वेब होस्टिंग एक ऑनलाइन हार्डडिस्क है जहां आप अपने वेबसाइट का सारा जानकारी और उसके सारे फोटो वीडियो और फाइल्स रखेंगे.

अपना ब्लॉग कैसे शुरू करें और लाखों में कमाए इस आर्टिकल को पढ़े.

कितने प्रकार की हुए पोस्टिंग होती है.

वेब होस्टिंग चार प्रकार की होती है.

  • शेयर्ड होस्टिंग – Shared Hosting
  • वीपीएस होस्टिंग – VPS Hosting
  • डेडीकेटेड होस्टिंग – Dedicated Hosting
  • क्लाउड होस्टिंग – Cloud Hosting
वेब होस्टिंग क्या है 2

शेयर्ड होस्टिंग क्या है

शेयर्ड होस्टिंग सबसे सस्ता वेब होस्टिंग होता है.  शेयर्ड होस्टिंग का मतलब यह है कि एक दामी वेब होस्टिंग को कई जन इस्तेमाल करते हैं अपना अकाउंट बनाकर ताकि उसका खर्चा कम आए.

ज्यादातर ब्लॉग और वेबसाइट शेयर्ड होस्टिंग में ही बनाया जाता है.  पर जब आपका ब्लॉग या वेबसाइट बड़ा हो जाता है और उसमें काफी ट्रैफिक आती है तब शेयर्ड होस्टिंग से हटकर दूसरे होस्टिंग में जाना पड़ता है.

ब्लॉग शुरू करने के लिए शेयर्ड होस्टिंग देना ही सबसे अच्छा होता है.

वेब होस्टिंग क्या है 3

शेयर्ड होस्टिंग के फायदे.

  • इस्तेमाल करना और सेटिंग करना बहुत आसान है
  • नए ब्लॉग या वेबसाइट शुरू करने के लिए यह सबसे अच्छा ऑप्शन है
  • इसकी की लागत और कीमत बहुत कम है
  • इसमें आपका ब्लॉग एक दिन में ही शुरू हो जाएगा.

 शेयर्ड होस्टिंग के नुकसान

  • यह होस्टिंग बड़े वेबसाइट के लिए ठीक नहीं है
  • इसमें आपको पीर और परफॉर्मेंस थोड़ा कम मिलेगा

पर आप चिंता ना करें,  शेयर्ड होस्टिंग में भी कई अच्छे कंपनी है जैसे हमारा ब्लॉक भी शेयर्ड होस्टिंग में ही चलता है और यह काफी अच्छे से चलता है और इसमें कोई तकलीफ नहीं आती.

कई सारे ब्लॉग और वेबसाइट शेयर्ड होस्टिंग में चलते हैं जो महीने के लाखों कमाते हैं.  व्हाट्सएप शेयर्ड होस्टिंग कंपनियां सी नहीं होती.

अगर आपको एक अच्छा शेयर्ड होस्टिंग लेना है वह भी कम दाम में तो आप BlueHost अथवा A2Hosting  ले सकते हैं.

वीपीएस ( VPS) होस्टिंग क्या है

वीपीएस होस्टिंग का मतलब है VPS – Virtual Private Server.  यह सरवर वह वेबसाइट यूज करते हैं जिन्हें अपना ट्राफिक और डाटा दूसरों को नहीं दिखाना है.  इसका इस्तेमाल ज्यादातर प्राइवेट कंपनियां अपने इस्तेमाल के लिए करती है.

VPS Server  को आप एक कमरे की तरह समझ सकते हैं.  उस कमरे के भीतर जितने भी चीज होगी वह आपकी है.  दूसरों को उस कमरे में प्रवेश करने का कोई अधिकार नहीं रहता.  वैसे ही VPS Server सिर्फ आपके वेबसाइट के लिए ही होता है और उसकी जितनी भी Resources  होती है वह सिर्फ आपका वेबसाइट ही इस्तेमाल कर सकता है.

वेब होस्टिंग क्या है 4

Shared Hosting  कि चेहरा दूसरा वेबसाइट इस साल भर में नहीं होता.

VPS Server  के फायदे

  • इसकी परफॉर्मेंस बहुत अच्छी होती है
  • इस पर आपका पूरा अधिकार और कंट्रोल रहता है
  • इसकी मेमोरी और हार्ड डिस्क आप कभी भी अपग्रेड या डाउनग्रेड, कमा या बढ़ा सकते हैं
  • इसकी सिक्योरिटी बहुत अच्छी होती है
  • इसमें आपको सपोर्ट भी बहुत अच्छा होता है

ब्लॉक बनाने के लिए वीपीएस सर्वर का इस्तेमाल नहीं होता.

डेडीकेटेड (Dedicated) होस्टिंग

डेडीकेटेड होस्टिंग एक अलग होस्टिंग होता है जो बड़े वेबसाइट और ब्लॉग इस्तेमाल करते हैं.  जब आपका ब्लॉग या वेबसाइट काफी बड़ा हो जाता है और उसमें ट्रैफिक बहुत आने लगता है तब उसको चलाने के लिए अच्छे सरवर और  स्पीड की जरूरत पड़ती है.

वेब होस्टिंग क्या है 5

उस समय डेडीकेटेड होस्टिंग का इस्तेमाल किया जाता है.  डेडीकेटेड होस्टिंग में जो वेबसाइट और ब्लॉग चलाया जाता है उसकी स्पीड बहुत जोरदार होती है.

डेडीकेटेड होस्टिंग महंगा होता है और नए ब्लॉग या वेबसाइट के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाता है.

डेडीकेटेड होस्टिंग बड़े कंपनियां जैसे Amazon,  Flipkart, Facebook जैसे बड़े कंपनियां करती है.  इसको चलाने के लिए टेक्निकल नॉलेज की बहुत आवश्यकता होती है और यह काफी महंगा होता है.

क्लाउड (Cloud) होस्टिंग क्या है

क्लाउड होस्टिंग एक नया प्रकार का होस्टिंग है. जहां सारा जानकारी आपका क्लाउड यानी एसएसडी हार्ड डिस्क में होता है.  और यह जो एसएसडी हार्ड डिस्क होता है यह एक जगह नहीं बल्कि अनेक देशों में होता है. जिससे कि आपकी वेबसाइट की सारी फाइल्स और उसकी जानकारी अनेक शहरों में होती है.

वेब होस्टिंग क्या है 6

अगर कोई व्यक्ति आपके ब्लॉग या वेबसाइट को खुलता है तब उसकी सारी जानकारी उसके सबसे सामने वाले सर्वर से आती है.

मान लीजिए कि आपका एक ब्लॉग है और आप क्लाउड होस्टिंग इस्तेमाल करते हैं तो अगर कोई व्यक्ति आपका वेबसाइट अमेरिका से खुलेगा तो उसको आपकी वेबसाइट की सारी जानकारी बहुत तेज गति से मिलेगी और वह जो सर्वर यूज होगा वह अमेरिका में ही होगा.  पर अगर कोई व्यक्ति श्रीलंका से आपका वेबसाइट खुलता है तो उसको भी जानकारी बहुत तेज गति में मिलेगी पर उसका सरवर भारत इंडिया में होगा.

क्लाउड होस्टिंग काफी महंगा होता है और ज्यादातर इसे प्राइवेट कंपनियां या यूज करते हैं.

कौन सा वेब होस्टिंग आपके लिए अच्छा है

अगर आप एक नया ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं और आपको ब्लॉक के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है.  तो आपके लिए शेयर्ड होस्टिंग बाय ब्लूहोस्ट ( BlueHost) सबसे बेहतर रहेगा. और अगर आपको थोड़ी सस्ती में चाहिए तो आप A2Hosting  भी ले सकते हैं.

एक नया वेबसाइट और ब्लॉग के लिए शेयर्ड होस्टिंग ही सबसे बेहतर होता है क्योंकि इसका खर्च भी बहुत कम आता है और नए वेबसाइट में ट्राफिक कम होने के कारण यह काफी अच्छे से चलता है.

अगर आप एक नया वेबसाइट बना रहे हैं तो मैं यही बोलूंगा कि आप शेयर्ड होस्टिंग ही लें और नीचे दिए हुए डिस्काउंट लिंग से क्लिक करें ताकि आपको अच्छी डिस्काउंट मिले जब आप एक शेयर्ड होस्टिंग खरीदें.

वेब होस्टिंग कहां से खरीदें

BlueHost

वेब होस्टिंग क्या है 7

A2Hosting

वेब होस्टिंग क्या है 8

हमारी वेबसाइट भी ब्लूहोस्ट के प्रोफेशनल शेयर्ड होस्टिंग में चलती है.  अगर आपको पोस्टिंग खरीदने मैं या उसको समझने में कोई तकलीफ आ रही है तो आप मुझे कांटेक्ट कर सकते हैं और मैं आपको फ्री में जरुर मदद करूंगा.

अगर आप मेरे दिए हुए लिंक से होस्टिंग खरीदते हैं तो आपको एक स्पेशल ऑफर के तहत –  मेरी WordPress थीम कंपनी से आपको एक प्रीमियम थीम मिलेगा + हमारी कंपनी आपको आपका WordPress वेबसाइट बना कर देगी  मुफ्त में.

वेब होस्टिंग खरीदने के बाद अपना वेबसाइट कैसे बनाएं

वेब होस्टिंग खरीदने के बाद आपको अपना वेबसाइट बनाना होगा जिसमें आप ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं.  पर एक वेबसाइट को बनाने का भी एक तरीका होता है.

आप चाहे तो हम यह वेबसाइट आपको मुफ्त में बना कर दे सकते हैं,   इसके लिए आपको नीचे दिए हुए लिंक से ही होस्टिंग खरीदना होगा और खरीदने के बाद आप हमें कांटेक्ट करें अपना ईमेल-आईडी देकर.

ब्लूहोस्ट लिंक

A2 होस्टिंग लिंक

हमारी टीम से कोई एक जन आपको कांटेक्ट करेगा और आपके लिए मुफ्त में वेबसाइट बना कर देगा साथ ही आपको प्रीमियम वर्डप्रेस थीम और लगीन भी मुफ्त में दे देगा.

होस्टिंग खरीदने के बाद आपको Domain लेना पड़ता है  और उसके बाद आपको उसकी DNS सेटिंग करके उस पर एक WordPress  साइट को इंस्टॉल करना पड़ता है.

यह प्रोसेस थोड़ा टेक्निकल है और थोड़ी मुश्किल भी है.

Editorial Staff at BloggerSprout is a team of WordPress experts led by Niraj Kashyap. Page maintained by Niraj Kashyap. For any queries, Visit AskNiraj.com.

Write A Comment